Spread the love

रिपोर्ट- शम्भू प्रसाद

*विभिन्न विभागों से संबंधित 26 शिकायतें दर्ज, 12 शिकायतों का मौके पर ही निराकरण*

*जिलाधिकारी ने अधिकारियों को दिए शेष समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश*

जिलाधिकारी सौरभ गहरवार की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में जन संवाद/जनता मिलन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विभिन्न विभागों से संबंधित कुल 26 शिकायतें दर्ज की गई। जिसमें पेयजल, सड़क विद्युत, शिक्षा आदि समस्या दर्ज की गई। सबसे ज्यादा समस्याएं पेयजल से संबंधित दर्ज की गई। दर्ज की गई समस्याओं में 12 शिकायतों का मौके पर ही निराकरण किया गया जबकि शेष शिकायतों का निस्तारण करने के लिए संबंधित विभागों को प्रेषित किया गया।
आयोजित *जनता मिलन कार्यक्रम* में ग्राम प्रधान कमसाल ममता देवी ने गांव में बीते 3 वर्षों से ट्रांसफार्मर जलने से विद्युत आपूर्ति न होने की शिकायत दर्ज की। साथ ही कई बार शिकायत करने के बावजूद ट्रांसफार्मर न बदलने से बार-बार विद्युत बाधित होने की समस्या से अवगत कराया। बरसिर प्रधान कविता देवी ने बरसिर से डेढ किमी गांव को सड़क से जोड़े जाने के संबंध में प्रार्थना पत्र दिया। भीरी गांव के विजयराम लाल ने अवगत कराया कि उन्हें आवंटित की गई भूमि पर उनके द्वारा आवास तो बना दिया गया है लेकिन अभी तक भूमि उनके नाम पर दर्ज नहीं हो पाई है। लस्या की सरिता देवी ने अवगत कराया कि विगत दिनों हुई अतिवृष्टि से उनका आवास क्षतिग्रस्त हो गया जिसके लिए उन्होंने मुआवजा दिलाने सहित प्रधानमंत्री आवास उपलब्ध कराने की मांग की। बणखिल निवासी यशवंत सिंह ने गडोरा से जा रही पाइप लाइन से बणखिल निवासियों को भी लाभान्वित करने के संबंध में प्रार्थना-पत्र दिया। नगरासू की रेखा देवी ने रेलवे द्वारा अधिग्रहित भूमि का उचित प्रतिकर न दिए जाने की शिकायत दर्ज की।
जिलाधिकारी ने संबंधित विभागों को निर्देश दिए हैं कि जनता मिलन कार्यक्रम में जो भी शिकायतें व समस्याएं दर्ज हो रही हैं उनका निराकरण त्वरित गति से करना सुनिश्चित करें। इसमें किसी भी दशा में कोई विलंब न किया जाए। उन्होंने कई समस्याओं पर स्थलीय निरीक्षण कर अधिकतर समस्याओं के संबंध में दो एवं तीन दिन के भीतर कार्यवाही करते हुए की गई कार्यवाही से जानकारी जिला कार्यालय एवं संबंधित शिकायतकर्ता को अनिवार्य रूप से अवगत कराना सुनिश्चित करें। इसमें किसी भी प्रकार से कोई ढिलाई न बरती जाए।
सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि एल-1 एवं एल-2 के स्तर पर जो भी शिकायतें लंबित हैं उनका निस्तारण तत्परता से करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों में एल-1 पर 185 तथा एल-2 पर 63 शिकायतें निस्तारण हेतु लंबित हैं। जिलाधिकारी ने सीएम हेल्पलाइन में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण भी शीघ्रता से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसमें किसी भी प्रकार की कोई ढिलाई न बरती जाए।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी जीएस खाती, अपर जिलाधिकारी श्याम सिंह राणा, परियोजना निदेशक विमल कुमार, उप जिलाधिकारी ऊखीमठ अनिल कुमार शुक्ला, जखोली भगत सिंह फोनिया, पुलिस उपाधीक्षक प्रबोध कुमार घिल्डियाल, मुख्य शिक्षा अधिकारी प्रमेंद्र कुमार बिष्ट, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डाॅ. आशीष रावत, मुख्य कृषि अधिकारी लोकेंद्र सिंह बिष्ट, अधिशासी अभियंता ग्रामीण निर्माण विभाग मीनल गुलाटी, महाप्रबंधक जिला उद्योग महेश प्रकाश, जिला कार्यक्रम अधिकारी अखिलेश मिश्रा, जिला पर्यटन अधिकारी राहुल चौबे, सैनिक कल्याण अधिकारी यू.एस रावत, जिला पंचायत राज अधिकारी प्रेम सिंह रावत, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी प्रमोद कर्नाटक, परियोजना अधिकारी उरेड़ा राहुल पंत, शिकायत प्रकोष्ट प्रभारी विनोद कुमार सहित मत्स्य, सिंचाई, स्वास्थ्य, लोनिवि, पीएमजीएसवाई सहित अन्य विभागीय अधिकारी व कर्मचारी एवं विभिन्न क्षेत्रों से आए ग्रामीण मौजूद रहे।